How to Save Android Phone Battery

Android Phone Battery Save

अगर आप Android phone की Battery से जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखेंगे तो Battery लम्बे समय तक चलती रहेगी।
एप्स पर नजर
Auto-update ना करें Android Apps लगातार update होते रहते है। ये अपडेट आपकी Battery के लिए बोझ बन सकते है। इसके लिए आपको settings में जाकर auto-update का option ऑफ़ कर देना चाहिए। अगर आप autoupdate चालू रखेंगे तो लगातार Battery कम होती रहेगी।
गैरजरूरी एप्स हटाएँ Google Play पर apps की भरमार है ऐसे में कई लोग कई मुफ्त एप्स को download और install तो कर लेते है पर बाद में उन्हें uninstall करना भूल जाते है। ये apps  background में चलते रहते है। और आपके Android phone की Battery को बहुत तेजी से कम कर देते है।
सही तरह से बंद करें Android Phone में Home Button दबाने से  apps बंद नहीं होते है और background में चलते रहते है। आप Task-Manager में जाकर पता लगा सकते है कि कितने apps active है वहां इन्हें आसानी से बंद किया जा सकता है। जब तक आप apps से पूरी तरह से बहार नहीं आ जाते आपको back बटन दबाते रहना चाहिए।
Bookmark को use करें Android Phone में कई services काम करती है। Gmail, Facebook, Twitter, Whatsapp सिंक होते रहते है। इन apps को download करने के बजाय Browser में bookmark बनाकर use कर सकते सकते है।

चेक करें
Brightness – Android Phone की screen सबसे ज्यादा Battery खाती है। आपको screen की brightness को ज्यादा नहीं रखना चाहिए। brightness को 50 फीसदी के आस-पास रखना चाहिए। जरूरत पड़ने पर  brightness बढा सकते है।
Camera का Use Battery कम होने की स्थिति में कैमरे का use नहीं करना चाहिए। इसमें बहुत ज्यादा Battery खर्च होती है।
Battery यूजेज आपको settings में जाकर पता करना चाहिए कि कौनसी Application कितनी Battery खर्च कर रही है। अगर कोई Application जरुरी नहीं है तो आप यूज़ तुरन्त बंद कर सकते है।
Phone का Mod – कई बार बिना 3जी plan किये हुए फ़ोन 3जी मोड़ पर काम करता रहता है। ऐसे में phone 3जी signal खोजने में Battery खर्च करता रहता है। settings में जाकर phone के मोड़ का पता करना करें और 3जी use न करने कि स्थिति में इसे 2जी मोड़ में ले आयें।

इनसे बचें
More Antivirus – आपको अपने Android Phone में एक ही Antivirus डालना चाहिए। एक से ज्यादा Antivirus होने पर phoneधीमा हो जाता है और Battery पर भी बोझ बढ़ जाता है।
विजेट्स विजेट्स Phone की screen पर ज्यादा जगह घेरते है और अपने आप update होते रहते है इसलिए फ़ोन की होम  screen को खाली रखने की कोशिश करें।

ये Off रखें
Mobile Data – Mobile data On रहने पर Battery कम होती जाती है। अगर आप Internet use नहीं कर रहे हैं तो mobile data को off कर दें। जब जरुरत हो, तब ही इसे on  करें।
Location Service – Settings में जाकर location service को off कर देना चाहिए। अगर यह service on रहेगी तो phone की Battery location को खोजने में ज्यादा खर्च होगी। साथ ही अगर आपको Battery की ज्यादा चिंता है तो सभी apps में animation को बंद कर दें।  
Previous
Next Post »

आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon