अब बनाये अपना खुद Blog Or Website

दोस्तों अगर आप Hindi or English Website और Blogs देख-देख कर कई दिनों से सोच रहे है कि “यार एक Blog या Website तो अपना भी होना चाहिए“ तो अब आप अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनवा सकते है मुझसे या मेरे साथ खुद बना सकते है
मुझ से कैसे बनवाये?
अगर आपको इन्टरनेट की दुनिया और SEO के बारे में जानकरी नहीं है तो फिर आप मुझ से ही बनवाये क्योंकि मैं आपकी साईट को Google में Index करके आपको दूंगा
Domain name क्या होता है और हम कैसे ले –
अगर आप डोमेन नेम के बारे में नहीं जानते है तो मैं आपको बता देता हु कि डोमेन नेम और कुछ नहीं बस आपको पसन्द का नाम है यानी आप अपनी वेबसाइट का क्या नाम रखना चाहते है और उसके आगे जैसे .COM, .IN, .NET, .ORG आदि में से क्या जोड़ना चाहते है
Domain Name हम क्या ले –
जी इसका सिंपल सा आंसर है कोई भी जो आपको अच्छा लगे मेरी राय में आप जिस सब्जेक्ट पर लिखेंगे उसी के रिलेटेड होना चाहिए
कहाँ से ले –
यह आर्टिकल काफी बढ़ा है इस साईट को Bookmark जरुर बनाये -
देखिए डोमेन नेमे बहुत सारी कंपनीज देती है आप किसी से भी ले सकते है लेकिन आप मुझसे वेबसाइट बनवाएँगे तो मैं आपको आपके Email पर सभी कंपनीज के बारे में जानकारी भेज दूंगा जैसे Godady से लेने के क्या फायदे है, Bluehost से लेने के क्या फायदे या घाटे है
होस्टिंग क्या होती है?
होस्टिंग की अगर हम हिंदी करे तो अर्थ बनेगा इन्टरनेट पर मेमोरी कार्ड खरीदना यानी आपके पास जो भी आर्टिकल है उसे इन्टरनेट पर डालने के लिए आपको इन्टनेट पर अपने लिए मेमोरी या जगह लेनी पड़ेगी क्योंकि जो हम लिखेंगे वो हवा में तो सेव रहेंगा नहीं

कहाँ से ले? –
अगर आप अपनी वेबसाइट बनवाना चाहते है तो मुझे Email कर दे – sandeepola9@gmail.com पर आपको सभी होस्टिंग कंपनीज के बारे में जानकरी भेज दी जाएगी आप चुन सकते है
‘मैं कुछ नहीं जानता मुझे तो सब आप ही कर के दीजिए’ – अगर आप चाहते है कि सबकुछ मैं ही करके दू तो मैं अपने अनुसार अच्छी होस्टिंग कंपनी और अच्छी डोमेन कंपनी से आपको बना दूंगा या आप चाहते है कि आप चुनना चाहेंगे कि कौनसी कामनी से होस्टिंग लेनी है कौनसी कंपनी से डोमेन नेम तो आप मुहे उनका नाम भेज सकते है जैसा की मैंने ऊपर लिखा है अगर आप इंटरेस्टेड है तो मुझे email कर दे
हम Blog या Website क्यों बनाये –
देखिए इसके दो जवाब है-
1.     आज के समय में सब के पास मोबाइल या कंप्यूटर है और इन्टरनेट तो सब चलाते है और किसी को भी कुछ भी जानना, Google मे जाता है और टाइप करता है और आसानी से उसे अपनी जानकरी मिल जाती है जो ये जानकारी लिखता है उसे हम जानने की इच्छा करते है यानी आप इसे अपनी पहचान बना सकते है
2.     दूसरा जवाब है पहचान के साथ-साथ इसे अपना पैसा भी बनाना पैसा बनाने से अर्थ है कि इतना अपना टाइम लगाये तो पैसे भी आने चाहिए तो आप इसे अपना पैसा भी बना सकते है और मेरा ये दावा है कि आप कहीं सरकारी या प्राइवेट जॉब करते है उससे कहींज्यादा तो इससे आसानी से कमा सकते है। लेकिन शुरू में आपको जमकर मेहनत करनी पड़ेगी जिंतनी आपको अपने जॉब में नहीं करनी पड़ती है। जब आप इस कार्य का 40 प्रतिशत करते है तो इनता जोर आता है कि जैसे एक – एक प्रतिशत इतना कठिन चढ़ता है लेकिन ऊपर का 60 प्रतिशत होने भी कुछ भी जोर नहीं आता। बाद में तो नये-नये आईडिया आते है कि ऐसे करके हम इतना कमा सकते है।
Blog या वेबसाइट Wordpress में बनाये या Blogger में -
क्या है ये
Wordpress Wordpress की हिंदी करे तो हमारे समझ में आता है कि एक ऐसी नोट बुक (स्कूल या कॉलेज में लिखने वाली) जिसमे हम कभी भी, कहीं भी लिख सकते है बिना किसी कंप्यूटर कोर्स या पढ़े। यही सिस्टम ब्लॉगर का है।
मेरे लिए कौनसा अच्छा है?
इसका उत्तर है दोनों ही अच्छे है। कोई भी ले सकते है।
Blogger – अगर ब्लॉगर की हिंदी करे तो हमारे समझ में आता है कि एक सिंपल सी नोट बुक जिसको खोला और लिखा दिया। ब्लॉगर गूगल का एक प्रोडक्ट है। ब्लॉगर में काम करना बहुत आसान है। लेकिन इसमें ज्यादा ऑप्शन्स नहीं है जो कि हम इंडियन्स बहुत ज्यादा पसंद होते है। “हमे तो आप्शन मिलने चाहिए चाहे हमारे काम के ना हो” ये सोच होती है हमारी। और मैं तो इस सोच की कद्र करता हू। तो इसका दूसरा आप्शन है Wordpress जिसमे इतने सारे आप्शन की कुछ भी करो। लेकिन मेरी मानो तो ब्लॉगर भी किसी भी सुरत में कम नहीं है इसीलिए मैं ब्लॉगर को use करता हू। आप चाहे तो ब्लॉगर में भी कुछ भी सिस्टम Add कर सकते है।
अगर आप ब्लॉगर में अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको केवल डोमेन के ही पैसे लगेंगे क्योंकि होस्टिंग गूगल फ्री में देता है। लेकिन अगर आप वर्डप्रेस में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको डोमेन नेम के साथ होस्टिंग के भी पैसे लगेंगे।
होस्टिंग के लगभग कितने लग जाते है?
अच्छी होस्टिंग के लगभग 2000 हजार (एक साल के) से ऊपर ही पड़ते है।
डोमेन नेम के कितने लग जाते है?
.Com डोमेन लेते है तो लगभग 600 रूपये एक साल के लगते है जिसमे पहले साल के 100 से 200 रूपये ही लगते है क्योंकि सभी पहले साल के लिए ऑफर रखते है। यानी दो साल के लगभग 800 रूपये डोमन नेम के लगते है।
मैंने जब इतनी जानकारी दे दी तो मुझ से क्यों बनवाये?
जी इसका जवाब है –
1.  अगर आप ब्लॉगर में अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो सबसे बड़ी प्रॉब्लम है Theme या Template की। इन्टरनेट पर कई वेबसाइटों पर ब्लॉगर की थीम तो मिल बहुत जाती है लेकिन उनमे सबसे बड़ा खतरा होता है वायरस का।
वायरस का ये क्या कह रहे है आप?
जी मैं सही कह रहा हु अगर आपने इन्टरनेट से कोई थीम ली है और उसे अपने ब्लॉगर में जाकर लगाया तो आपके ब्लॉग में वायरस आ जाएगा।
वायरस से क्या होगा?
वायरस से आपके ब्लॉग की पोस्ट, पेज यानी सबकुछ डबल दिखने लग जाएगा जैसे ऊपर आपके ब्लॉग की पोस्ट बाद में उसके नीचे फिर से वही पोस्ट। और ये मेरे साथ हो चूका है। अगर आप मेरे ब्लॉग को शुरू से देख रहे है तो पहले मेरे ब्लॉग की भी सभी पोस्ट दो बार दिखती थी। और इससे ब्लॉग बहुत बुरा लगने लगा था। मैंने इसे मिटाने की बहुत कोशिस की लेकिन ये नहीं मिटा। गूगल में बहुत लिखा “How to delete blog duplicate post.” और कई वेबसाइटों ने इसका उपाय भी बताया। लेकिन कोई भी उपाय नहीं हो रहा था। मैंने इससे तंग आ कर ब्लॉग्गिंग ही छोड़ दी। लेकिन मेने फिर हार नहीं मानी और Youtube के इससे रिलेटेड सारे वीडियोज देख लिए और Google पर भी एक भी वेबसाइट नहीं छोड़ा और अंत मैंने इस वायरस हो हटा दिया। इसलिए आपको चेतावनी देता हू कि भी थीम को ऐसे अपने ब्लॉग पर ना लगाये।

तो फिर क्या करे?
मैं इसी का जवाब लेकर तो आया हू अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग ब्लॉगर में बनाना चाहते है तो मेरे द्वारा बनाया गया Template या Theme जो मैं आपकी वेबसाइट के लिए दूंगा आप इसे अपलोड कर के अपने ब्लॉग को मेरे ब्लॉग जैसे बना सकते है जो Wordpress की Twenty Twelve Theme जैसा है और हिंदी का सबसे बड़ा ब्लॉग www.achhikhabar.com इसे ही use करता है इसको जब आप अपने ब्लॉगर के ब्लॉग में उपलोड करेंगे तो आपका ब्लॉग भी AKC जैसा दिखेगा। जबकि Achhikhabar  Wordpress को use में लेता है। मैंने कोशिश करके ऐसी थीम ब्लॉगर के लिए भी बना ली। जो SEO के लिए भी एकदम ok है क्योंकि मैंने इस Theme को ब्लॉगर की मुख्य थीम Simple Template से ही बनाया है अलग से कोई लिंक नहीं डाला जिससे ये SEO की दृष्टी से परफेक्ट है।

Wordpress का सिस्टम भी ऐसा ही है थीम तो कोई भी इनस्टॉल कर लेता है लेकिन उसे परफेक्ट बनाना आसान नहीं है। मैं आपको आपकी इच्छा जैसा ब्लॉग बना के दूंगा। आप अपनी पसंद की वेबसाइट का नाम बता सकते है। उसी अनुसार आपका ब्लॉग या वेबसाइट बना दी जाएगी।

अब मैं क्या करू?
1.  अब सबसे पहले आप ये निश्चित करे कि आप किस बारे में वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते है।
2.  बाद में उसका नाम सोचे।
3.  फिर सोचे की क्या आप खुद की चॉइस से काम करेंगे या फिर मेरे हिसाब से जो परफेक्ट होस्टिंग और डोमेन नेम कंपनी है उससे आपके लिए डोमेन नेम में ले लू।
4.  Domain name सोचे की .Com use करे या फिर .in या फिर .org.
5.  Hosting किससे लेनी है यार फिर मुझे कह दे मैं अपने हिसाब से अच्छी सी होस्टिंग आपके लिए ले लूँगा। आप अपना बजट बता सकते है कि आप इतने रूपये में वेबसाइट बनाना चाहते है उसी हिसाब से होस्टिंग और डोमेन नेम लिया जाएगा।
6.  मुझे आपनी पसंद का नाम जो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का रखेंगे और डोमेन(.Com, .in etc.) ईमेल कर दे।
7.  अपना बजट बता दे।
Short – आप नीचे लिखे फॉर्म का use करके मुझे अपनी इच्छा बताये -
अगर आप चाहते है कि मैं मेरे अनुसार आपके लिए वेबसाइट या ब्लॉग बनाऊ तो ये फॉर्म use करे -

Your Name –
Website Platform – Blogger OR Wordpress (Optional)
Your Website Language – Hindi/ English/ Punjabi/Rajasthani/ Telgu etc.
You Website Name with domain name –
Your Website Subject –
Budget –
   ———————————
और अगर आप चाहते है कि हर एक पसंद आपकी होगी मैं सिर्फ एक बनाने वाला होऊंगा तो आप मुझे आपकी पसंद की डोमेन और होस्टिंग कंपनी का नाम बता दे और इस फॉर्म का use करे -


Your Name –
Website Platform – Blogger OR Wordpress
Domain Name Company –
Hosting Company -
Your Website Language – Hindi/ English/ Punjabi/Rajasthani/ Telgu etc.
You Website Name with domain name –
Your Website Subject –
   ———————————
और अगर आप ने ब्लॉगर में अपना ब्लॉग Already बना रखा है और मेरे ब्लॉग की थीम लेने चाहते है तो इस फार्म का use करे –
Your Name –
Your Website Name –
Phone Number(Optional)


और अगर आप थीम के बारे में कुछ जानना चाहते है तो इस फॉर्म में Subject और जोड़ दे।
मैं आपको इसकी Price भेज दूंगा जब आपके पैसे मेरे अकाउंट में जाएंगे तो आपको ब्लॉगर की थीम आपके ईमेल पर भेज दी जाएगी। और इनस्टॉल कैसे करे पूरी जानकरी दे दी जाएगी।


मेरा Email Address है – sandeepola9@gmail.com
                                                         ———————————
Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments
Unknown
admin
March 13, 2015 at 11:11 PM ×

Blogger already created but not found URL....plzzz tell me .

Reply
avatar
Kiran Sahu
admin
April 11, 2015 at 7:02 PM ×

Hey Sandeep, आपने बहुत दिन बाद बाद याद किया.. साईट बनाने सम्बंधित कैसे?
कमेन्ट का तरीका सही कर लिया आपने.. आपको बधाई.. बीच-बीच में आपकी ब्लॉग देखते रहते हैं.. मेल में कोई और मैसेज करते.. आपके उज्जवल भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनाएँ..

Reply
avatar

आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon