स्वास्थ्य क्या है : What is Health?

हम सभी ने स्वास्थ्यशब्द को सुना है तथा इस शब्द का प्रयोग भी हम प्रायः करते हैं, जैसे कि हम कहते हैं कि मेरी दादी का स्वास्थ्य अच्छा नहीं है। हमारे अध्यापक भी इस शब्द का प्रयोग करते हैं जबकहते हैं कि आपकी अभिवृत्ति स्वस्थ नहीं है। इसस्वास्थ्यशब्द का अर्थ क्या है?
यदि हम इस विषय पर विचार करें तो हमें बोध् होगा कि इनका अर्थ अच्छारहने से है। हमइस अच्छापन का अर्थ प्रभावी कार्य करनासोच सकते हैं। हमारी दादी के लिए बाशार जाना अथवापास-पड़ोस में जाने योग्य होना अच्छे स्वास्थ्यके प्रतीक हैं। यदि वे, ये करने योग्य नहीं हैं तो हम कहतेहैं कि उनका स्वास्थ्य अच्छा नहीं है। जब आपकी रुचि कक्षा में पढ़ने की है तो हम कहते हैं कि आपकी अभिवृत्ति ठीक है और यदि पढ़ने की रुचि नहीं है तो कहते हैं अभिवृत्ति स्वस्थ नहीं है। अतःस्वास्थ्यवह अवस्था है जिसके अंतर्गत शारीरिक,मानसिक तथा सामाजिक कार्य समुचित क्षमता द्वाराउचित प्रकार से किया जा सके।

व्यक्तिगत तथा सामुदायिक समस्याएँ : दोनों ही स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं
स्वास्थ्य किसी व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक तथा सामाजिक जीवन क्षमता की पूर्ण रूपेण-समन्वयित स्थिति है तो कोई भी व्यक्ति इसे स्वयं ही पूर्ण रूपेण प्राप्त नहीं कर सकता। सभी जीवों का स्वास्थ्य उसके पास-पड़ोस अथवा उसके आस-पास के पर्यावरण पर आधरित होता है। पर्यावरण में भौतिक कारक आते हैं। उदाहरणार्थः चक्रवात हमारे स्वास्थ्य को अनेक प्रकार से प्रभावित करता है।
लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण यह है कि मानव समाज में रहता है। अतः हमारा सामाजिक पर्यावरण हमारे व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए अध्कि महत्वपूर्ण है। हम गाँवों, कस्बों अथवा शहरों में रहते हैं। ऐसे स्थानों में हमारे भौतिक पर्यावरण का निर्धरण सामाजिक पर्यावरण द्वारा ही होता है।
सोचिए कूड़ा-करकट उठाने वाली एजेंसी कचरेका निपटारा न करे तो क्या होगा? सोचिए यदिनालियाँ सापफ न हांे तो क्या होगा? यदि काफी मात्रामें कूड़ा-करकट गलियों में पेंफका जाता है अथवा खुले नाले के रुके हुऐ पानी में स्थिर पड़ा रहता है,तो खराब स्वास्थ्य की संभावना बढ़ जाती है। अतःसामुदायिक स्वच्छता व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिएमहत्वपूर्ण है।
स्वास्थ्य के लिए हमें भोजन की आवश्यकता होती है। इस भोजन को प्राप्त करने के लिए हमें काम करना पड़ता है। इसके लिए, हमें काम करने के अवसर खोजने पड़ते हैं। अच्छी आर्थिक परिस्थितियाँ तथा कार्य भी व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।
स्वस्थ रहने के लिए हमें प्रसन्न रहना आवश्यक है। यदि किसी से हमारा व्यवहार ठीक नहीं है और एक-दूसरे से डर हो तो हम प्रसन्न तथा स्वस्थ नहीं रह सकते। इसलिए व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए सामाजिक समानता बहुत आवश्यक है। हम इसी प्रकार सोच सकते हैं कि अनेक सामुदायिक समस्याएँ हमारे व्यक्तिगत स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती हैं?
Previous
Next Post »

आपके योगदान के लिए धन्यवाद! ConversionConversion EmoticonEmoticon